शुक्रवार, 10 सितंबर 2021

 😎               गणित के एक शिक्षक घूमने गए ! शाम के समय एक रेस्टोरेंट में पिज़्ज़ा खाने चले गए ! उन्होंने मेनू देखकर एक 9 इंच के पिज़्ज़ा का आर्डर दे दिया ! कुछ देर बाद  वेटर 5 - 5 इंच के दो गोल पिज़्ज़ा लेकर गुरूजी के सामने उपस्थित हुआ और कहा कि सर, 9 इंच का पिज़्ज़ा उपलब्ध नहीं है , इसलिए आपको 5 - 5 इंच के दो पिज़्ज़ा दिए जा रहे हैं , जिससे कि आपको 1 इंच पिज़्ज़ा  फ्री में मिल रहा है ! 

गुरू जी ने  वेटर  को घूर कर देखा और रेस्टोरेंट के मालिक को बुलाने के लिए कहा !जब रेस्टोरेन्ट का मालिक आया तो गुरूजी ने उससे बड़े स्नेह से पूछा कि आप कहाँ तक पढ़े हैं ?             मालिक ने बताया कि उसने बी एस सी किया है, - गणित आनर्स । तब गुरूजी ने कहा कि क्या आप मुझे बता सकते हैंं कि गणित में एक वृत्त का क्षेत्रफल निकालने का क्या फार्मूला है ?

मालिक ने कहा - जी, πr²

गुरू जी ने कहा - ठीक ।

आगे उन्होंने पूछा  - π = 3.142857 और r होगा वृत्त का रेडियस। है न ? मैंने आपको नौ इंच डायामीटर के पिज़्ज़ा का आर्डर दिया था , जिसका क्षेत्रफल फार्मूला के अनुसार 63.64 वर्ग इंच होता है ! ठीक ? मालिक ने कहा - जी ! बिलकुल सही हैं !अब गुरू जी ने आगे कहा कि आपने मुझे 5-5 इंच के दो पिज़्ज़ा ये कह कर दिए हैं कि आपको 1 इंच पिज़्ज़ा फ्री दिया जा रहा है , अब आप 5 इंच के एक पिज़्ज़ा का क्षेत्रफल निकालिये !

क्षेत्रफल निकला " 19.64 Square इंच ।"

यानी 2 पिज़्ज़ा का एरिया 39.28 वर्ग  इंच !

अब गुरू जी ने कहा कि अगर आप मुझे 5 इंच का एक तीसरा  पिज़्ज़ा और भी देते हैं , तब भी मैं घाटे में ही रहूँगा !और आप कह रहे हैं कि मुझे 1 इंच पिज़्ज़ा फ्री दिया जा रहा है!

रेस्टोरेंट का मालिक नि:शब्द !बेचारे से कोई उत्तर देते नहीं बना !

अंत में उसने गुरू जी को 5-5 इंच के 4 पिज़्ज़ा देकर अपनी जान छुड़ाई !!


*मारल आफ द स्टोरी  :- गुरू जी लोगों से कभी भी पंगा लेने का नहीं।*             


                                                          

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुछ फर्ज थे मेरे, जिन्हें यूं निभाता रहा।  खुद को भुलाकर, हर दर्द छुपाता रहा।। आंसुओं की बूंदें, दिल में कहीं दबी रहीं।  दुनियां के सामने, व...