बुधवार, 16 अगस्त 2023

गाय

 दुनिया में गाय की संख्या 13 खरब से भी ज्यादा है तथा पूरे विश्व में सबसे ज्यादा गाय की संख्या  अठाईस करोड़ सत्रह लाख भारत में है। पूरे दुनिया के हिन्दू, गाय को माता या गौमाता कहते हैं। गौरी, गौ, धेनु, गऊ, गइया आदि नामों से गाय को जाना जाता है।

दुनिया भर में गाय एक पालतू जानवर है जिसे लोग उत्तम प्रकार के दूध के लिए पालते हैं। भारत में गाय को दूध के लिए ज्यादातर पाला जाता है। 

जब ज्यादातर लोग गायों के बारे में सोचते हैं, तो वे उन जानवरों के बारे में सोचते हैं जो उनके दूध और मांस के लिए उपयोग किए जाते हैं। हालाँकि, गाय उससे कहीं अधिक है। गाय उर्वरता और प्रचुरता का प्रतीक है। भारत में गाय को पवित्र पशु माना जाता है। हिंदुओं का मानना है कि गाय दूध, दही, पनीर, मक्खन और गोबर ईंधन जैसे कई आशीर्वाद प्रदान करती है। गायों का उपयोग हिंदू समारोहों और अनुष्ठानों में भी किया जाता है।

गाय के साथ हिंदू धर्म का एक लंबा और जटिल इतिहास रहा है। हिंदुओं के लिए, गाय एक पवित्र जानवर है, और उसकी पूजा वैदिक काल से होती आ रही है। हिंदुओं द्वारा गायों की पूजा करने के कई कारण हैं, लेकिन कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं कृषि में उनका महत्व, दूध देने की उनकी क्षमता और हिंदू पौराणिक कथाओं में उनकी भूमिका। 

गायों को लक्ष्मी और सरस्वती जैसी देवी मां का अवतार माना जाता है और गाय को मारना या नुकसान पहुंचाना एक घोर पाप माना जाता है। 

इसके बावजूद, भारत में गायों को अक्सर भयानक दुर्व्यवहार का शिकार होना पड़ता है, जहां उन्हें अक्सर कुपोषित और उपेक्षित किया जाता है। उम्मीद है कि दुनिया भर के हिंदू गायों और इंसानों के इस पवित्र रिश्ते की रक्षा और सम्मान करते रहेंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुछ फर्ज थे मेरे, जिन्हें यूं निभाता रहा।  खुद को भुलाकर, हर दर्द छुपाता रहा।। आंसुओं की बूंदें, दिल में कहीं दबी रहीं।  दुनियां के सामने, व...