रविवार, 13 अगस्त 2023

पिज्जा

 पिज्जा 

सामग्री:

 1 चम्मच सफेद चीनी

1 1/2 कप गर्म पानी (110 डिग्री F/45 डिग्री C)

 1 बड़ा चम्मच सक्रिय सूखा खमीर

 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

 1 चम्मच नमक

 2 कप साबुत गेहूं का आटा

1 1/2 कप मैदा

दिशानिर्देश:


एक बड़े कटोरे में चीनी को गर्म पानी में घोलें। उस पर खमीर डाले, और झाग बनने तक लगभग 10 मिनट तक छोड दें।

यीस्ट मिश्रण में जैतून का तेल और नमक मिलाएँ, फिर साबुत गेहूँ का आटा और 1 कप मैदा मिलाएँ जब तक आटा और मैदा पूरी तरह मिल न जाए। बची हुई मैदा को एक सतह पर फैलाएं और उस पर आटे को  तब तक गूंधें जब तक सारा आटा सोख न जाए और आटे की लोई चिकनी न हो जाए, लगभग 10 मिनट तक।

आटे को तेल लगे कटोरे में रखें और एक तौलिये से ढँक दें।और  लगभग 1 घंटे तक गर्म स्थान पर छोड दें।आकार में आटा लगभग दोगुना हो जाएगा।

जब आटा दोगुना हो जाए, तो  दो भाग में विभाजित करें, या एक मोटी परत बनाने के लिए पूरा छोड़ दें। आटे की लोइ बना लें। लगभग 45 मिनट तक फूलने दें, जब तक कि यह दोगुना न हो जाए।

ओवन को 425 डिग्री F (220 डिग्री C) पर पहले से गरम कर लें। आटे की एक लोई को बेलन की सहायता से तब तक बेलिये जब तक वह और न खिंच जाये। फिर, इसे अपनी दोनों हथेलियां पर लपेटें और परत को घुमाते हुए किनारों को धीरे से बाहर की ओर खींचें। जब गोला वांछित आकार तक पहुंच जाए, तो अच्छी तरह से तेल लगे पिज्जा पैन पर रखें। पिज़्ज़ा के ऊपर अपनी पसंदीदा टॉपिंग (सॉस, पनीर, मीट या सब्जियाँ) डालें।

पहले से गरम ओवन में 16 से 20 मिनट तक (मोटाई के आधार पर) बेक करें, जब तक कि परत कुरकुरी और किनारों पर सुनहरी न हो जाए और ऊपर से पनीर पिघल न जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुछ फर्ज थे मेरे, जिन्हें यूं निभाता रहा।  खुद को भुलाकर, हर दर्द छुपाता रहा।। आंसुओं की बूंदें, दिल में कहीं दबी रहीं।  दुनियां के सामने, व...