शुक्रवार, 11 अगस्त 2023

 ग्लूटाजेमा फेसवॉश में मुख्य रूप से ग्लूटाथियोन और कोजिक एसिड सामग्री का उपयोग किया जाता है।

ग्लूटाथियोन: बार-बार आए दिन ऐसे-ऐसे नए स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में बातें होती हैं, जो त्वचा मार्क्स, त्वचा को ठीक करने के बड़े-बड़े दावे करते हैं। हाल ही में हमें ग्लूटाथियोन के बारे में भी पता चला, ग्लूटाथियोन का नाम जितना मुश्किल है ये त्वचा के लिए आकर्षक और प्रभावशाली है। 

ग्लूटाथियोन का निर्माण लिवर करता है। वृद्धावस्था, तनाव, विषैले पदार्थों के संपर्क में आने से और फ्री रेडिकल्स जैसे कई कारण होते हैं जो शरीर में ग्लूटाथियोन के स्तर को कम कर सकते हैं। इसलिए समय-समय पर आपको इसे बूस्ट करने की ज़रूरत है। स्किन केयर प्रोडक्ट में  ग्लूकोज़ाथियोन आपको कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, झाइयां , डार्क स्पॉट और इनके होने के कारणों से मुक्ति दिलाकर निखरी, साफ और चमकदार  त्वचा देता है।

कोजिक एसिड: कोजिक एसिड एक प्राकृतिक पदार्थ है जो कि  कवक  के कुछ जीवाणुओं में से एक है, विशेष रूप से एस्परगिलस ओरिजा द्वारा निर्मित होता है। इस एस्परगिलस ओरिजा को जापान में कोजी कहा जाता है और इसलिए इसका नाम कोजिक एसिड रखा गया है

 इसका उपयोग त्वचा रोगों का इलाज, जैसे सन डैमेज, निशान और एजिंग के स्थान पर किया जा सकता है। यह एक लाइटनिंग एजेंट के रूप में कैसे काम करता है, इसके पीछे विज्ञान के अनुसार मेलेनिन का उत्पाद मुख्य कारण है।

मेलेनिन शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला रंगद्रव्य है जो बालों, और त्वचा को अपना रंग देता है। टायरोसिन नामक एमिनो एसिड के उत्पादन के लिए एक एमिनो एसिड की आवश्यकता होती है। कोजिक एसिड टायरोसिन को बनने से रोकने का काम करता है जिससे मेलानिन के उत्पादन में कमी आ जाती है। इसके उत्पाद में कमी आने से लाइटनिंग का प्रभाव पड़ता है।

कोजिक एसिड युक्त उत्पाद त्वचा के रंग को सुधारते हैं, जिससे एजिंग प्लेस और सन डेमेज में सुधार हो सकता है। ब्लैक स्पॉट कम होने से एंटी एजिंग प्रभाव पड़ सकता है।

इस मे निम्न सामग्रियों का भी प्रयोग किया जाता है 

विटामिन सी और ई: ये विटामिन घटक हैं और त्वचा को यूवेनेट करने में मदद करते हैं।

एलो वेरा जुस: यह त्वचा को शांति देता है, ताजगी बढ़ाता है और त्वचा को मोइस्चराइज़ करने के लिए लाभकारी होता है।

ग्लाइकोलिक एसिड: यह त्वचा के आवरण को पुनर्स्थापित करता है और त्वचा को प्राकृतिक बनाने में मदद करता है।

जैलिटिल ग्लूकोसाइड  : यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है।

ग्लिसरीन: यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने और प्राकृतिक बनाने में मदद करता है।

कोकामिडोप्रोपाइल बीटाइन  : कोकामिडोप्रोपाइल बीटाइन एक असेंबली एसिड होता है जो नारियल तेल से प्राप्त होता है। यह आसानी से से झाग देता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है। 

कोकोयल ऐप अमीनो एसिड : यह त्वचा को साफ करने और मोइस्चराइज करने में मदद करता है।

विटामिन ई:  यह विटामिन ई त्वचा को नरम और सुंदर बनाने में मदद करता है।

 प्रोपेनडिओल, डेसिल ग्लूकोसाइड  :  यह त्वचा को साफ करने में मदद करता है।

हेक्सिलीन ग्लाइकोल  ,  एथॉक्सीडायग्लाइकोल : ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकते हैं।

खुशबू: इस उत्पाद को आरामदायक और सुंदर बनाने का प्रस्ताव दिया गया है, लेकिन कुछ लोगों के संवाद प्रभावित हो सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि यह सामग्री आपकी त्वचा के लिए उपयोग करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि व्यक्तिगत प्रतिक्रिया भिन्न हो सकती है।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुछ फर्ज थे मेरे, जिन्हें यूं निभाता रहा।  खुद को भुलाकर, हर दर्द छुपाता रहा।। आंसुओं की बूंदें, दिल में कहीं दबी रहीं।  दुनियां के सामने, व...