सोमवार, 31 जुलाई 2023

बैंगनी टमाटर

अगर हम कहीं भी टमाटर का जिक्र सुनें तो हमारे दिमाग में जिसका ध्यान आता है वो है लाल टमाटर। क्यूंकि टमाटर पकने 
के बाद लाल ही होते हैं। ऐसे में अगर हम आपसे ये कहें कि नहीं.. टमाटर लाल नहीं बल्कि बैंगनी भी होता है तो जाहिर सी बात है आप कहेंगे विदेश से आये हो या इंडिया के की हो। लेकिन ये सच है टमाटर सिर्फ लाल ही नहीं बल्कि बैंगनी भी होता है और इसकी अनेकों विशेषताएँ है।
लाल और कभी-कभी पीले टमाटर खाकर अगर आपका 
मन ऊब गया हो तो बैंगनी टमाटर ट्राई किया जा सकता है.
 क्योंकि वैज्ञानिकों का दावा है कि इसमें साधारण टमाटर से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स  हैं. कैंसर से लड़ने की क्षमता है. 
साथ ही शरीर में कहीं भी सूजन या दर्द हो, उसे कम करने की ताकत भी.
बैंगनी रंग इन टमाटरों को ब्लूबेरी की तरह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी गुण देगा. ये टमाटर कैंसर की रोकथाम में मददगार हो सकते हैं क्योंकि इनमें एंथोसाइनिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट होता है.ये नए टमाटर टोमैटो कैचअप से लेकर पिज़्जा तक में पोषण तत्व बढ़ा सकते हैं.ये टमाटर ब्रिटेन के नॉरिज में स्थित जॉन इनस सेंटर में विकसित किए गए हैं.
इन बैंगनी टमाटरों में वही तत्व होंगे जो ब्लूबेरी और क्रेनबेरी को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बनाते हैं लेकिन आप इसे उस भोजन में शामिल कर सकते हैं जिसे आम लोग वास्तव में प्रचुर मात्रा में खाते हैं और जो किफ़ायती भी हैं. आनुवंशिक रूप से संशोधित ये टमाटर आनुवांशिक संशोधन  यानी जेनेटिकली मॉडिफ़ाइड वाले उन पौधों में शामिल हैं जिन्हें ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बनाया गया है.
टमाटरों का बैंगनी रंग स्नैपड्रैगन पौधे से निकाले गए एक जीन को टमाटर के पौधे में स्थानांतरित करने का नतीज़ा है. आनुवांशिक संशोधन के कारण टमाटर के पौधों में एंथोसाएनिन अपने आप विकसित होने लगता है.
कुछ लोगों को अब यह चिंता रहेगी कि यह ऐसी तकनीक है जो प्राकृतिक व्यवस्था के साथ छेड़छाड़ करती है. इसके बड़ी कंपनियों के हाथ में जाने की भी चिंता लोगों को रहेगी. आखिरकार यह आपके और आपके बच्चों के भोजन का हिस्सा बनेगा. और यह समूचे विश्व के परिवारों के लिए चिंता की बड़ी वजह होगी.
ये टमाटर खासतौर से उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा, जिन्हें अपनी सेहत से प्यार है. क्योंकि लोग वो खाना चाहते हैं जिसमें ज्यादा पोषक तत्व हों और वह रुचिकर भी हो. अब बैंगनी टमाटर से ज्यादा इंट्रेस्टिंग क्या हो सकता है.
अगर आप आधा कप ब्लू बेरी खाते हैं. तो आप इस टमाटर को आधा काटकर खा लीजिए. आपको उतना ही एंथोसायनिन मिलेगा. यह आधा टमाटर 250 मिलिग्राम एंथोसायनिन शरीर में छोड़ेगा. इसके अलावा स्नैपड्रैगन फूल का जीन के अलग फायदे हैं.  बैंगनी टमाटर की उम्र साधारण टमाटर से दोगुनी है. यानी साधारण टमाटर अगर तीन-चार दिन में खराब होता है तो बैंगनी टमाटर 6-8 दिन में खराब होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुछ फर्ज थे मेरे, जिन्हें यूं निभाता रहा।  खुद को भुलाकर, हर दर्द छुपाता रहा।। आंसुओं की बूंदें, दिल में कहीं दबी रहीं।  दुनियां के सामने, व...