मंगलवार, 1 अगस्त 2023

स्त्री

 यदि तुम एक स्त्री से प्रेम करते हो तो तुम उससे पूर्ण वफादारी और ईमानदारी की मांग करोगे, तुम पागल हो जाओगे और वह भी पागल हो जायेगी। यह सम्भव नहीं है: परिपूर्ण वफादारी का अर्थ है कि वह किसी अन्य व्यक्ति के बारे में सोचेगी भी नहीं, वह सपने तक में भी नहीं सोचेंगी। यह सम्भव नहीं है। तुम होते कौन हो ? वह आखिर तुम्हारे प्रेम में क्यों पड़ी ?—क्योंकि तुम एक पुरूष हो। यदि वह तुम्हारे साथ प्रेम में पड़ सकती है, तो दूसरों के बारे में क्यों नहीं सोच सकती ? वह सम्भावना खुली ही रहती है। यदि वह किसी सुंदर पुरूष के सम्पर्क में आती है तो उसके अंदर एक कामना उठ सकती है । यह कहना भी कि वह व्यक्ति सुंदर है, एक कामना करना हैं—एक कामना अंदर प्रविष्ट हो गई। तुम केवल यह कह सकते हो कि कोई चीज़ सुंदर है, और जब तुम अनुभव करते हो कि वह अधिकार में किये जाने और आनंद का उपयोग करने के योग्य है, तो तुम उदासीन नहीं रह सकते।

अब तुम परिपूर्ण सत्यनिष्ठा और वफादारी के बारे में पूछते हो जैसा कि लोग पूछते हैं, तब वहां संघर्ष होना सुनिश्चित है और तुम संदेह शील बने रहोगे। तुम संदेह शील बने रहोगे क्योंकि तुम अपने मन को भी जानते हो कि वह दूसरी स्त्रियों के बारे में भी सोचता है, इसलिए तुम यह कैसे विश्वास कर सकते हो कि तुम्हारी स्त्री दूसरे पुरुषों के बारे में नहीं सोच रही है ? तुम जानते हो कि तुम ऐसा सोच रहे हो; इसलिए तुम यह भी जानते हो कि वह भी सोच रही है। अब अविश्वास संघर्ष, दुःख उत्पन्न होता है। वह प्रेम जो सम्भव था वह एक असम्भव कामना के कारण असंभव बन गया है। 

जो नहीं किया सकता, लोग उसे मांगते हैं। तुम भविष्य के लिए सुरक्षा चाहते हो, जो सम्भव नहीं है। तुम कल के लिए परिपूर्ण सुरक्षा चाहते हो। उसकी गारंटी नहीं हो सकती है, वह जीवन के स्वभाव में ही नहीं है। एक बुद्धिमान व्यक्ति जानता है कि वह जीवन के स्वभाव में ही नहीं है—भविष्य खुला बना रहता हैं। बैंक दिवालिया सिद्ध हो सकता है, पत्नी किसी अन्य व्यक्ति के साथ भाग सकती है, पति मर सकता है, बच्चे अयोग्य सिद्ध हो सकते हैं। तुम अपंग हो सकते हो....कल के बारे में कौन जानता है?

कल के लिए सुरक्षा मांगने का अर्थ है भय में बने रहना, इतने अधिक भय को नष्ट किये जाना सम्भव नहीं है। वहां भय होगा ही तुम कांप रहे होगे और इसी मध्य वर्तमान क्षण खोते जा रहे हो। भविष्य में सुरक्षा की कामना के साथ तुम वर्तमान को नष्ट कर रहे हो। उस जीवन को नष्ट कर रहे हो जो केवल अभी उपलब्ध है। और तुम अधिक से अधिक भयभीत कम्पित और लालची बनोगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुछ फर्ज थे मेरे, जिन्हें यूं निभाता रहा।  खुद को भुलाकर, हर दर्द छुपाता रहा।। आंसुओं की बूंदें, दिल में कहीं दबी रहीं।  दुनियां के सामने, व...